INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

आदर्श आचार संहिता आज से लागू 4 राज्यो में चुनाव का एलान

गजेन्द्र वर्मा:-

चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत का बयान 15 दिसंबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी करनी है, एक साथ 4 राज्यो में चुनाव का ऐलान 4 राज्यो में चुनाव की तैयारी पूरी जिन 4 राज्यों में आचार संहिता लागू की गई है उनमें एमपी, छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान का नाम शामिल है। उन्होंने बताया कि चुनाव में आधुनिक ईवीएम व वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. तेलंगाना में विधान सभा चुनाव का एलान नही किया गया है। 12 अक्टूबर के बाद यहां की तारीख घोषित होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि मध्यप्रदेश में 28 नवम्बर को एक ही चरण में मतदान किया जाएगा। सभी राज्यों के वोट की गिनती 11 दिसंबर को होगी।
राजस्थान-तेलंगाना चुनाव-
राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होगा. यहां भी एक चरण में ही मतदान कराया जाएगा. दोनों ही राज्य में एक चरण में मतदान होगा. इन सभी पांच राज्यों में 11 दिसंबर को मतगणना होगी.
समय के फेरबदल पर कांग्रेस ने उठाए सवाल-
वहीं, इससे पहले चुनाव तारीखों के ऐलान के वक्त में फेरबदल पर कांग्रेस ने सवाल उठाए. कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर चुनाव आयोग की स्वतंत्रता को लेकर सवाल किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि 'चुनाव आयोग ने पांच राज्यों की चुनावी तारीख के लिए 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी. राजस्थान के अजमेर में दोपहर 1 बजे पीएम मोदी की रैली थी. चुनाव आयोग ने अचानक वक्त बदल दिया है और प्रेस कॉन्फ्रेंस 3 बजे बुलाई गई.
MP में निर्वाचन कार्यक्रम-
अधिसूचना जारी- 2 nov 2018
नॉमिनेशन की अंतिम डेट-9th nov 2018
समीक्षा- 12 nov 2018
नाम वापसी- 14 nov 2018
मतदान- 28 nov 2018
मतगणना- 11 dec 2018 को
आचार संहिता आज से लागू

No comments