INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

अध्यापकों के छठवें वेतनमान के एरियर का भुगतान 10 दिवस में करें संकुल प्राचार्य विभाग ने जारी किया फरमान : अध्यापकों ने लगाये लेन देन के आरोप

गजेन्द्र वर्मा:-
 शिवपुरीः- अध्यापकों  को 01 जनवरी 2016 से छठवें वेतनमान का लाभ देते हुये अठारह माह के एरियर की राशि का भुगतान तीन किस्तों में देने के निर्देश म.प्र. शासन द्वारा दिये गये थे। एरियर की प्रथम किस्त की राशि का भुगतान मई 2018 में होना था। जिसका लाभ  संकुल प्राचार्यों की लापरवाही के कारण अध्यापाकों को अभी तक नही मिल पाया है। इस एरियर की राशि का भुगतान जिला पंचायत के वरिष्ठ लेखा अधिकारी द्वारा सेवा पुस्तिकाओं के अनुमोदन उपरान्त किया जाना है। 
डिप्टी कलेक्टर एवं जिला शिक्षाधिकारी ने अध्यापक संघों की मांग पर त्वरित कार्यवाही करते हुए दस दिवस में छठवें वेतन की एरियर की राशि का भुगतान कर प्रमाणीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश जिले के सभी संकुल प्राचार्यों को दिये हैं। कार्यालय द्वारा यह आदेश अध्यापक संविदा शिक्षक संघ एवं आजाद अध्यापक संघ के ज्ञापन उपरान्त जारी किये गये हैं। 
पूर्व के आदेशों की अवहेलना कर चुके हैं संकुल प्राचार्य व बीईओ
अध्यापक काफी समय से छठवें वेतनमान की एरियर राशि के भुगतान के लिये प्रयासरत हैं। जिसके संबध में संकुल प्राचार्यों से लेकर जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करा चुके हैं पूर्व जिला शिक्षाधिकार आरए प्रजापति द्वारा भी आदेश जारी कर एरियर राशि भुगतान की समय सीमा पॉच दिवस निर्धारित की गई थी। जिसके एक माह बाद भी अधिकतर संकुल प्राचार्यों व बीईओ द्वारा एरियर राशि का भुगतान नही किया गया।
सेवा पुस्तिकाओं के अनुमोदन को लेकर भी लगे लेन देन के आरोप
अध्यापकों की सेवा पुस्तिका में वेतन निर्धारण का अनुमोदन जिला पंचायत के वरिष्ठ लेखा अधिकारी द्वारा किया जाकर एरियर की राशि का भुगतान संकुल प्राचार्यों द्वारा किया जाना है। संकुलों में एक दिनांक में नियुक्त अध्यापकों की सेवा पुस्तिका एक बाबू द्वारा लिखी जाकर एक ही संकुल प्राचार्य से प्रमाणित होने पर भी कुछ अध्यापकों की सेवा पुस्तिका जिला पंचायत से अनुमोदन न होने से कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। जिसको लेकर लेन देन के आरोपों से भी इनकार नही किया जा सकता।
सभी अध्यापकों को हो एक साथ एरियर की राशि का भुगतान
अध्यापक संविदा शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार सरैया एवं आजाद अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष सुनील वर्मा, विपिन पचौरी ने अध्यापकों के एरियर भुगतान को लेकर मांग की है कि संकुलों के समस्त अध्यापकों को एरियर की राशि का भुगतान एक साथ 10 दिवस में किया जाए जबकि कुछ संकुल प्राचार्य सीमित अध्यापकों को ही एरियर राशि भुगतान की कार्यवाही कर रहे हैं।

No comments