INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के आसान उपाय


INA DESK -  स्तन औरतों के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं यह स्त्रीत्व का प्रतीक हैं स्तन कई आकार के हो सकते हैं छोटे या फिर बड़े लेकिन ज्यादातर स्तन छोटे आकार के होते हैं. 
बड़े आकार के स्तनों वाली महिलाएं अत्यधिक आकर्षित और सुंदर लगती हैं. और यही कारण है कि छोटे स्तन वाली महिलाएं खुद को उनसे कम आकर्षित समझती हैं यदि आप भी अपने स्तनों के आकर और साइज़ को लेकर खुश नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। 





आप घर बैठे ही अपने स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए कुछ सरल और आसान स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय  Home remedies for increase breast size की मदद ले सकती हैं।

और इनका उपयोग आप घर में करअपने स्तन का आकर बढ़ा सकती है लड़कियों को खूबसूरत और आकर्षित उनके कसे हुए और ऊंचे स्तन बनाते हैं. स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय हैं जिनसे आप अपने शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. आपके स्तनों का आकार भी बढ़ जाएगा और आप अपने शरीर को आकर्षित और खूबसूरत भी बना सकेगी. आज के इस लेख में ऐसे ही कुछ  ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के नेचुरल तरीके और घरेलू नुस्खे के बारे में जानकारी दी जाएगी

छोटे स्तनों के कारण : Small Breast Size Causes in Hindi

ब्रेस्ट का आकार आपके शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन हार्मोन पर निर्भर करता है, यदि आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी है तो ब्रेस्ट का साइज भी छोटा होगा इसके आलावा निम्न कारणों से स्तन का आकार छोटा हो सकता है

होर्मोंस में किसी प्रकार का असंतुलन होना
शरीर में विटामिनो की कमी हो जाना
अधिक तनाव और चिंता में रहना
खाने में पोष्टिक आहार और पौषक तत्वों की कमी होना
टीनएज में सेक्स होर्मोंस की कमी
थाइरोइड या अन्य कोई बीमारी


स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय : Stan Badhane Ke Gharelu Upaye in hindi

छोटे स्तनों को बड़ा करने के लिए ढेरो पैसे खर्च करना और  Breast Enlargement Product को यूज़ करने से भी मनचाहे परिणाम नहीं मिलते। यहाँ कुछ ऐसे  स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय  और तरीके बताये जा रहे है जिन्हें आप अपने घर में ही तैयार कर इस्तेमाल कर सकती है।


अलसी के बीज के सेवन से बढ़ाएं स्तनों का आकार Flax seed Helps to Increase Breast Size in Hindi

अलसी के बीज आपके स्तनों का आकार बढ़ाने में मदद करेंगे इन अलसी के बीजों का पाउडर बना लें और इस पाउडर को एयर टाइट डिब्बे में रख लें और प्रतिदिन एक चम्मच पाउडर को सुबह या दोपहर में खाने से पहले लें और एक चम्मच अलसी के बीज का पाउडर रात में सोने से पहले लें और बाद में एक गिलास पानी पिए. आप चाहें तो दूध भी ले सकते हैं. या फिर आप इसे आटे में मिलाकर इसकी रोटियां बना कर खा सकती हैं इससे आपके स्तनों का ढीलापन भी दूर होगा।


स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है सोयाबीन या सोया मिल्क

जैसा कि आप जानते हैं कि आपके शरीर में स्तनों का आकार आपके शरीर में उपस्थित एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण बढ़ता है या घटता है यदि आपके शरीर में एस्ट्रोजन लेवल कम या ज्यादा है तो एस्ट्रोजन हार्मोन को स्थिर करें तो आपके ब्रेस्ट का आकार बहुत ही खूबसूरत होगा। सोयाबीन या फिर सोया मिल्क आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाता है तो आप अपने स्तनों का आकर बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से सोयाबीन या सोया मिल्क इस्तेमाल कर सकती हैं।


स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है मेथी

मेथी दाना बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है जो महिलाओं के स्तनो के आकार को बड़ा करने के काम भीआती रात को सोने से पहले दो चम्मच मेथी दाना के पाउडर  लें और इसे पानी में अच्छी तरह से मिलाएं, इसका पेस्ट बना लें और इस बनाए हुए पेस्ट को अपने स्तनों पर लगाएं और लगाने का तरीका है क्या ? आप इस मिश्रण को (पेस्ट) को ऊपर से नीचे और गोल-गोल लगाएं और हल्के हल्के हाथों से मसाज करें मालिश करेंने के 10 मिनिट बाद अपने स्तनों को पानी से धो लें आप इसे दिन में दो बार कर सकती है इसके साथ ही रात में सोने से पूर्व एक चम्मच मेथी दाना पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं इससे आपके स्तनों के आकार में वृद्धि जरुर होगी।


ब्रेस्ट का आकर बढ़ाने का सरल तरीका है शतावरी पाउडर

महिला प्रजनन प्रणाली के लिए शतावरी के लाभ बहुत है। यह महिला प्रजनन प्रणाली के विभिन्न अंगों के सुचारू कामकाज को शुद्ध, पोषण और समर्थन प्रदान करती है।

इसके साथ ही इसमें, अद्भुत हार्मोन संतुलन के गुण होते हैं। इसके अन्य लाभों में शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार करना, बेहतर पाचन तंत्र और तनाव और चिंता से राहत दिलाना शामिल है।

शतावरी का नियमित सेवन आपके स्तनों को बढ़ाने में आपकी मदद जरूर करेगा। इसे लेने का सही तरीका सोने से पहले एक कप दूध में 3 ग्राम शतावरी जड़ के पाउडर का सेवन करना लाभदायक होता हैं। आप इसका लगभग 2-3 महीनों तक रोज सेवन करें। इससे आपको अपने स्तनों में फर्क दिखने लगेगा|


स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है मूली 

मूली स्तनों के रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है यह सब्जी भी आपके स्तनों के आकार को बढ़ाने में मदद करेगी इसकी वजह से आपके स्तनों का आकार भी बढ़ने लगता है तो रोजाना सलाद में मूली अवश्य शामिल करें|


स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय है सौंफ़ - Fennel Seeds

सोंफ आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ाती है स्तनो का आकार बढ़ाने के लिए सौंफ़ बीज का भी उपयोग किया जा सकता है। तो प्रतिदिन एक चम्मच सौंफ जरूर खाएं इसके अलावा कई चीजें और हैं सौंफ़ के बीज का उपयोग करने के लिए कॉड लिवर के तेल में सौंफ़ के बीज को गर्म करें जब तक तेल लाल नहीं हो जाता है। इसे ठंडा करने के बाद, अपने स्तनों की इस तेल के साथ 15 मिनट के लिए मालिश करें और एक घंटे बाद धो लें। इस उपाय को दिन में दो बार दोहराएं। इसके आलावा मुली के साथ आप सेव, तरबूज, अंजीर, बादाम, काजू, गाजर, खीरा, ककड़ी आदि ले सकती हैं|


स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय ब्रेस्ट मसाज तेल है ऑलिव ऑयल

आप चाहें तो जल्दी असर पाने के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती है जैतून के तेल से अपने स्तनों की मालिश करें और सुबह शाम को इस प्रक्रिया को दोहरायें जैतून के तेल को अपने स्तनों पर ऊपर से नीचे अच्छी तरह से लगाएं इस तेल से मालिश करने के पहले कुछ बूंद अपने हाथ में लें और अपने दोनों हाथ को हल्का गर्म करने के लिए आपस में रगड़ें। इसके बाद लगभग 10 – 15 मिनट के लिए प्रतिदिन दो बार मालिश करें। आप अपने स्तनों के आकार में बहुत ही जल्द फर्क महसूस करेंगी और नियमित रुप से इसके इस्तेमाल से आप अपने स्तनों को खूबसूरत और बड़ा बना सकेंगी|


स्तन बढ़ाने का घरेलू नुस्ख़ा है प्याज का रस

प्याज का रस स्तनों को बढ़ावा देने में सहायक होता है दो चम्मच प्याज और एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद इन्हें आपस में मिला ले और लेप बना ले इसे रात में सोने से पहले अपने स्तनों पर अच्छी तरह से गोल गोल करके सारे स्तनों पर लगा लें और रत्भा इस लेप को लगाकर रखे सुबह उठते ही अपने स्तनों को धो ले ये भी बहुत अच्छा स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय में से एक कारगर नुस्खा है।


स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय करें व्यायाम से – Exercises for Breast Enhancement in Hindi

सुडौल और बड़े आकार के स्तन पाने में व्यायाम का सबसे अधिक उपयोगी साबित हुए हैं। स्तन को बढ़ाने के लिए आप पुश-अप, वाल प्रेस आदि व्यायाम कर सकती है। नियमित व्यायाम कीजिए इसके लिए आपको प्रतिदिन नियमित समय से पुश अप करना पड़ेगा. यदि आप व्यायाम निश्चित और नियमित समय पर नहीं करेंगे तो आपको इस से कोई फायदा नहीं होगा और प्रत्येक बार में कम से कम 15 बार पुश अप करें।

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय दीवार के सहारे पुश अप 

इन व्यायाम को करने से उन में उपस्थित ढीलापन भी खत्म हो जायेगा और आपके स्तन कड़क सुडोल और आकर्षित हो जाएंगे एक्सरसाइज जिनकी मदद से आप अपने छोटे स्तनों को बड़ा कर सकती हैं और खूबसूरत बना सकती हैं इन व्यायामो में बाजुओं और कंधों की गतिविधियाँ भी शामिल है जो स्तन क्षेत्र के आसपास की त्वचा और मांसपेशियों के ऊतकों को टोन करती है। इससे आपके स्तनों को मजबूती मिलेगी और बड़े दिखाई देंगे।  सबसे पहले आप वॉल परेशानी दीवाल पर दोनों हाथों को रखकर धक्का दें यानी दीवाल पर अपने हाथों को रखकर अपने शरीर को ऊपर और नीचे करें।

और दीवाल पर पुश अप करने से आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा आम स्ट्रेचिंग से भी आप अपने स्तनों का आकार बढ़ा सकते हैं आप अपने दोनों हाथों को फैला लीजिए और इन्हें क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज हवा में लहराए इस तरह से भी आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा और इससे आपके स्तन ऊपर की ओर उठ कर आएंगे यह बहुत ही असरदार एक्सरसाइज है इसको भी नियमित रुप से करें और आप चाहे तो योगासन भी कर सकती हैं क्योंकि योगा सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होता है।


स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय सामान्य पुश अप – General push up increase breast size

पुश अप करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं फिर अपने शरीर का वजन हाथ और घुटनों पर रखें इसके लिए आपको आपके शरीर को ऊपर उठाना पड़ेगा यानी कमर सीधी रखें. और और अपने सीने को फर्श के नजदीक पर लेकर आएं और ऊपर-नीचे करते रहे और यह प्रक्रिया पुशअप कहलाती है. हर रात में सोने से पूर्व अपने स्तनों पर बादाम के तेल का अच्छी तरह से अपने स्तनों पर लगाएं।


पौष्टिक भोजन के सेवन से बढ़ाये स्तनों का आकार

समय पर भोजन करें यानी नियमित समय बना ले और उसी समय भोजन करें और ध्यान रखें भोजन पोस्टिक होना चाहिए. हरी सब्जियां और अंकुरित अनाज का सेवन करें सेममटर और सोयाबीन को अपने हर दिन में शामिल करें. यह आपके स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय में सबसे जरुरी है पोष्टिक भोजन स्तनों के उभरने और और उनके विकास में मदद करेगा. विटामिन युक्त भोजन लें इससे आपके स्तन का आकार और भी अधिक बढ़ जाएगा और कुछ समय बात अपने स्तनों के आकार में फर्क देखेंगे खून और आयरन शरीर में बढ़ाने के लिए आप खजूर, चुकंदर, किशमिश, पालक, पत्तागोभी, गोभी शलजम, और शकरकंद खाएं।
  
यह सुनिश्चित करने के आपके पीरियड नॉर्मल है क्योंकि अनियमित पीरियड के कारण भी स्तनों के विकास में समस्या आ जाती है हर दिन अपने स्तनों की अच्छी तरह से मालिश करें तनाव मुक्त रहें यानि ज्यादा तनाव में ना रहे क्योंकि तनाव में रहने से आपके पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है. और इससे आपके शरीर का विकास रुकता है जिससे शरीर के सभी अंगो का विकास ही रुक जाता है और रोज खाने वाले खाने में फास्ट फूड को ना कहें क्योंकि फास्ट-फूड खाने से भी शरीर में बहुत ज्यादा असर होता है।


1 comment:

  1. Very useful post. Increase breast size and volume with the help of natural breast enlargement supplement in the form of capsules. It is both safe and effective.

    ReplyDelete