INA NEWS

ads header

ताज़ा खबर

पीएम के भाषण की पाँच बातें जो जानना बेहद जरूरी है.


NEW DELHI - 72वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने 82 मिनट तक राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने अपनी सरकार के चार साल की योजनाओं के विषय में विस्तार से बताया साथ ही पुरानी सरकारों के कामकाज के तरीको पर सवाल पर भी उठाए. 
पीएम के भाषण में 2019 के चुनाव के शंखनाद की झलक भी दिखी. पीएम ने भाषण के दौरान गरीब, किसान और महिलाओं के सशक्तीकरण की बात की बिजली पहुँचाने की जिक्र किया, भ्रष्टाचार मुक्त भारत की तस्वीर दिखाई और खुले कंठ से ईमानदार करदाताओं की प्रशंसा भी की.
आईए आपको बताते हैं पीएम मोदी के भाषण की पाँच सबसे महत्वपूर्ण बातें:
1. साल 2022 से पहले हीभारतीय वैज्ञानिकों ने मानवसहित गगनयान लेकर अंतरिक्ष में तिरंगे के साथ जाने का संकल्प लिया हैयदि संभव हुआ तो भारत इस उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश होगा। आजादी के 75 साल पूरे होने परवर्ष 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगी।
2. मैं आज इस मंच से अपनी बहादुर बेटियों को खुशखबरी देना चाहता हूं कि भारतीय सशस्त्र सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से नियुक्त महिला अधिकारियों को पुरुष समकक्ष अधिकारियों की तरह पारदर्शी चयन प्रक्रिया द्वारा स्थायी कमीशन प्रदान किया जाएगा।
3. जम्मू-कश्मीर के लिए अटल जी का आह्वान था- इंसानियतकश्मीरियतजम्हूरियत. मैंने भी कहा हैजम्मू- कश्मीर की हर समस्या का समाधान गले लगाकर ही किया जा सकता है. हमारी सरकार जम्मू-कश्मीर के सभी क्षेत्रों और सभी वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. हम गले लगाकर कश्मीर का विकास करना चाहते हैं और हम गोली-गाले के रास्ते पर नहीं चलना चाहते।
4. तीन तलाक़ पर हमने संसद में बिल लायालेकिन कुछ लोग इसे पास नहीं होने दे रहे. मैं मुस्लिम महिलाओं से वादा करता हूंमैं उन्हें न्याय दिलाने के लिए काम करता रहूंगा।
5. हर भारतीय के पास अपना घर हो- Housing for All
हर भारतीय के घर में बिजली कनेक्शन हो- Power for All
हर भारतीय की रसोई धुआं मुक्त हो- Clean Cooking for All
हर भारतीय के घर में जरूरत के मुताबिक जल पहुंचे- Water for All
हर भारतीय इंटरनेट की दुनिया से जुड़ सके- Connectivity for All
हर भारतीय के घर में शौचालय हो- Sanitation for All
हर भारतीय अपने मनचाहे क्षेत्र में कुशलता हासिल कर सके- Skill for All
हर भारतीय को अच्छी औऱ सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुलभ हो- Health for All
हर भारतीय को बीमा का सुरक्षा कवच मिले- Insurance for All

INA NEWS DESK

No comments