लाइफस्टाइल

घाटी में सर्दी का सितम, पानी तक के लिए परेशान हुए लोग

जम्मू –  कश्मीर घाटी में पिछले कुछ दिनों से हो रही बर्फ़बारी के बाद अब ठण्ड का सितम बढ़ता जा रहा है, घाटी में ताममान लगातार नीचे जा रहा है और लोगों की दिक्कतों में भी इज़ाफ़ा हो रहा है. ख़ास तौर पर ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों में लोगों की परेशानियां काफी बढ़ गई हैं.

घाटी के अधिकतर इलाकों में रात का तापमान शून्य से 2 से 10 डिग्री तक नीचे चला गया. इसकी वजह से पानी के साधन जम गए और लोगों को पीने के पानी तलाशने में भी दिक्कते आईं. कई इलाको में लोगों को इस कड़कड़ाती ठण्ड में पानी लेन के लिए काफी दूर जाना पड़ रहा है. बीती रात श्रीनगर का तापमान मानइस 2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जबकि गुलमर्ग में तापमान माइनस 10 डिग्री तक नीचे लुढ़क गया.

कश्मीर में सबसे ठंडा इलाका कारगिल का द्रास शहर था, जंहा तापमान शून्य से 16 डिग्री नीचे पहुंच गया. कश्मीर में बिजली की कमी ने लोगों को अधिक परेशान कर रखा है. आने वाले दिनों में कश्मीर में ठण्ड और बढ़ने के आसार हैं क्योंकि कश्मीर में असली सर्दी की शुरूवात 21 दिसम्बर से होती है, जब कश्मीर में 40 दिन सबसे सर्द मौसम रहता है.

घाटी के अलावा उत्तर भारत के अन्य इलाकों में भी सर्दी का सितम जारी है. हिमाचल से लेकर पंजाब, राजस्थान और दिल्ली में शीतलहर और कोहरे की चादर लोगों की परेशानी बढ़ा रही है. कोहरे की वजह से दिल्ली से चलने वाली 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं जबकि हवाई यातायात पर भी इसका बुरा असर पड़ रहा है.

About the author

INA NEWS

"भारत एक लोकतांत्रिक देश है। जिसमें हर व्यक्ति को अपने विचारों और सुझावों को रखने का पूर्ण मौलिक अधिकार है लोकतंत्र के चार स्तंभों में से एक स्तंभ पत्रकारिता का भी है, जिसका स्वर्णिम इतिहास रहा है और देश के सामाजिक व आर्थिक विकास एवम् प्रभाव के लिए पत्रकारिता की अहम भूमिका रही है।" - - उदय सिंह यादव, एडिटर-इन-चीफ, INA NEWS, INA NEWS TV, INA NEWS AGENCY

Add Comment

Click here to post a comment