विश्व

ब्रेक्जिट पर ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे को लगा झटका

लंदन – ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे को ब्रेक्जिट मसले पर बड़ा झटका लगा है। मे की ही पार्टी के बागी सांसदों ने यूरोपीय संघ से अलग होने संबंधी उस संशोधन बिल का समर्थन कर दिया जो ब्रेक्जिट संबंधी करार पर अंतिम रूप से संसद की बात स्वीकार करने की कानूनी गारंटी देता है।

ब्रेक्जिट की शर्तो पर संसद को अधिक अधिकार दिए जाने के पक्ष में प्रस्तुत संशोधन के समर्थन में 309 तथा विपक्ष में 305 मत पड़े। कंजरवेटिव पार्टी के कुछ सांसदों ने खुलकर विपक्षी लेबर पार्टी का साथ दिया। हालांकि इस हार के बावजूद मे सरकार अपनी मंशा पर कायम है। सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम इससे निराश हैं। फिर भी हम उसी तरह स्पष्ट हैं जिस तरह बिल से पहले थे।

इससे हमें अलग होने के लिए नियमावली तैयार करने से रोका नहीं जा सकता है।’ वहीं मे सरकार के कुछ मंत्रियों ने स्वीकार किया कि हार से झटका लगा है लेकिन इससे ब्रेक्जिट प्रक्रिया की गति नहीं थमेगी। ज्ञात हो कि इससे पहले आठ दिसंबर को ब्रिटेन और यूरोपीय संघ में ब्रेक्जिट की शर्तो पर ऐतिहासिक करार हुआ था। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने की शर्तो पर सहमति बनी थी।

About the author

INA NEWS

"भारत एक लोकतांत्रिक देश है। जिसमें हर व्यक्ति को अपने विचारों और सुझावों को रखने का पूर्ण मौलिक अधिकार है लोकतंत्र के चार स्तंभों में से एक स्तंभ पत्रकारिता का भी है, जिसका स्वर्णिम इतिहास रहा है और देश के सामाजिक व आर्थिक विकास एवम् प्रभाव के लिए पत्रकारिता की अहम भूमिका रही है।" - - उदय सिंह यादव, एडिटर-इन-चीफ, INA NEWS, INA NEWS TV, INA NEWS AGENCY

Add Comment

Click here to post a comment