#
लाइफस्टाइल स्वास्थ्य और सेहत

सर्दियों में रहना है सेहतमंद, तो अपनी डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

#

सर्दी ने दस्तक दे दी है. ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुता जरूरी होता है. सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि हम अपना आहार मौसम के हिसाब से ही लें.

सर्दियों के मौसम में हमें सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन प्रकृति ने इनसे लड़ने के लिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाए हैं. आज हम आपको ऐसे ही 7 खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहें जिसका सेवन कर के आप सर्दी के मौसम में खुद को सेहतमंद रख सकते हैं.

खजूर: खजूर में विटामिन ए, बी के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. सर्दियों में खजूर का सेवन शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ मजबूत भी बनाता है. रोजाना 2 खजूर खाने से शरीर में फाइबर की कमी दूर हो जाती है. साथ ही यह खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी कंट्रोल में रखता है.

बाजरा: सर्दियों में बाजरे का सेवन बच्चों और बुजूर्गों के लिए काफी फायदेमंद होता है. बाजरे में फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कब्ज, गैस से छुटकारा दिलाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. इतना ही नहीं बल्कि बाजरा शरीर को गेंहू से ज्यादा एनर्जी देता है.

गुड़: गुड़ सर्दियों के मौसम के लिए सबसे फायदेमंद होता है. यह शरीर में खून की कमी को दूर कर के इसको साफ करने में भी मदद करता है. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. साथ ही गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से वजन भी कम होता है.

गाजर: सर्दियों में खूब मिलने वाली गाजर में बीटा कैरोटीन होता है. शरीर इसे विटामिन ए में तब्दील कर देता है और यह विटामिन शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली के लिए, फेफड़ों को स्वस्थ रखकर सांस की बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार होता है. साथ ही यह त्वचा पर उम्र के असर को कम करने के लिए भी एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है.

चुकंदर: चुकंदर में फाइटोकेमिकल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो स्वस्थ कोशिकाओं और उनके डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. इनकी वजह से बॉडी की इम्युनिटी भी मजबूत होती है, जिससे शरीर को इंफेक्शन आदि से लड़ने में मदद मिलती है.

 

#

About the author

INA NEWS

भारत एक लोकतांत्रिक देश है। जिसमें हर व्यक्ति को अपने विचारों और सुझावों को रखने का पूर्ण मौलिक अधिकार है लोकतंत्र के चार स्तंभों में से एक स्तंभ पत्रकारिता का भी है, जिसका स्वर्णिम इतिहास रहा है और देश के सामाजिक व आर्थिक विकास एवम् प्रभाव के लिए पत्रकारिता की अहम भूमिका रही है। - - उदय सिंह यादव, एडिटर-इन-चीफ, INA NEWS, INA NEWS AGENCY, INA TV, INA LIVE,

Add Comment

Click here to post a comment