#
देश

शौचालय नहीं बनवाए तो रद्द हो जाएगी मदरसों की मान्यता

#

देहरादून  –  उत्तराखंड के जिन मदरसों में शौचालय नहीं होंगे शिक्षा विभाग उनकी मान्यता रद्द कर देगा. विभाग इसके लिए मदरसों  को नोटिस जारी कर दिया है. शिक्षा महानिदेशक आलोक शेखर तिवारी के अनुसारऐसा कदम इसलिए उठाना पड़ा है क्योंकि राज्य के ज़्यादातर मदरसों ने शौचालय बनाने में मदद की पेशकश के बावजूद इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है.

राज्य में 297 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं, लेकिन इनमें 150 से भी कम में शौचालय हैं. बाकी 147 मदरसों में से सिर्फ़ एक मदरसा ऐसा है जो मदद मिलने पर शौचालय बनवाने के लिए तैयार है.

दरअसल, भारत सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय के तहत रजिस्टर्ड मौलाना आज़ाद शिक्षा प्रतिष्ठान ने राज्य में मदरसों में शौचालय निर्माण के लिए मदद करने की पेशकश की थी.

इस प्रतिष्ठान का उद्देश्य ही विशेषकर शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े अल्पसंख्यकों के लाभार्थ और सामान्यतः कमजोर वर्गों के लिए शैक्षिक योजनाएं तैयार करना और उन्हें कार्यान्वित करना है.

लेकिन इस प्रस्ताव पर शौचालय विहीन 147 मदरसों में से  सिर्फ़ एक ने ही शौचालय बनवाने में रुचि दिखाई और बाकी 46 चुप्पी साध गए.

आलोक शेखर के अनुसार, विभाग ने अब इन मदरसों को एक नोटिस और भेजा है कि अगर उन्होंने 30 नवंबर तक शौचालय बनाने के लिए स्वीकृति का प्रस्ताव नहीं भेजा तो उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी.

#

About the author

INA NEWS

भारत एक लोकतांत्रिक देश है। जिसमें हर व्यक्ति को अपने विचारों और सुझावों को रखने का पूर्ण मौलिक अधिकार है लोकतंत्र के चार स्तंभों में से एक स्तंभ पत्रकारिता का भी है, जिसका स्वर्णिम इतिहास रहा है और देश के सामाजिक व आर्थिक विकास एवम् प्रभाव के लिए पत्रकारिता की अहम भूमिका रही है। - - उदय सिंह यादव, एडिटर-इन-चीफ, INA NEWS, INA NEWS AGENCY, INA TV, INA LIVE,

Add Comment

Click here to post a comment